Saturday 26 November 2011

नन्हा सा बीज

मैं नन्हा सा बीज, इस स्थुल जगत से घबराया


तब धरती माँ ने अपने प्यार भरे गोद में सुलाया

एक दिन हवा के झोंके ने मुझे पुकारा


पर उस ममतामई गोद को छोड़ने में मैं हिचकिचाया


फिर बारिश की की बूंद ने छींटे मार कर मुझे जगाया


पर फिर भी मैं वहीँ पड़ा रहा अलसाया


सुरज की किरणों ने मुझे ललकारा


गुस्से से आवाज़ देकर पुकारा


धीरे धीरे तब मैं ऊपर आया



अपनी जड़ों को धरती में हीं जमाया

बीज से अब मैं पौधे के रूप में आया|




अब हमे चाहिए आपका थोरा सा प्यारा |

थोरा सा ख्याल , थोरी सी देखभाल 

जिससे हम भी बड़े हो सके | 

पोधे से हो सके एक वृक्ष तैयार |

जो आपको कल देगा शीतल छाया 
,
स्वछ हवा और गर्मी में ठण्ड का साया |


2 comments:

cbpandey said...

Kaash ham sab insaan us mamata ke sparsh ko ped paudhon me bhi bantate to kitna achchha hota.Aaj hame paryavaran ki samsyaa se naa joojhana padata.Bahut bhavanatmak panktiyan beti.

Anjali misra said...

thanx uncle