Monday 12 August 2019

आखिरी सच

जब तक मौत (मौन) नही आती,
हर इंसान जीवन को जीने के तरीके खोजता रहता है,
ऐसे रहूं ,वैसे रहूं ,ये करू, वो करूँ,
साम, दाम ,दंड ,भेद कुछ नही छोड़ता,
खुद के आगे बढ़ने को दूसरे को सीढ़ी बनाना ,
बुरा करके सबका अपना मतलब निकालना,
सिर्फ मैं ,मैं और मैं के पीछे भागता रहता है,
ये मेरा वो मेरा अब सब मेरे तब खत्म जब कोई ना मेरा मौत ही आखिरी बसेरा ,
तिनका उठा के नही ले जा पाता दुसरो का हक़ छीनने वाला ,
फिर क्यों इतनी उठपुथल मे जीवन भर जीता है ,
एक जीवन जीने के लिए क्यों लोगो के विश्वास को ,ईमान को,ठेस पहुचाता है,
लोगो को धोखा दे के क्या पाना चाहता है,
कहाँ जाना चाहता है,
यूँ तो इंसान चाँद पे भी घर बनाना चाहता है,
पृथ्वी को नारकीय करके अब वहां भी उत्पात मचाना चाहता है,
एक जीव एक आत्मा सब में है ये भूल के खुद को सर्वश्रेष्ठ या यूं कहें भगवान् कहलाना चाहता है,
जो इंसान तक नही बन पाता ताउम्र वो विधाता बन जाना चाहता है,
सब पे हुकूमत करके अपना लोहा मनवाना चाहता है,
आखिर इंसान यूँ खुदगर्ज बनके क्या पाना चाहता है,
साँसे तो सीमित है जिस दिन कनेक्शन कट तो सिर्फ एक ही आवाज आनी है कि माफ़ कीजिये ये सेवा स्थायी रूप से बंद है,
तब ना अंदर का मैं, ना बाहर का मै,
ना जीवन जीने की आपाधापी ,ना कोई कश्मकश, ना शोर ,
मिलता है तो सिर्फ शून्य सुन्न कर देने वाला मौन ,
एक ऐसी नींद जिससे कभी कोई ना उठ पाया,
बस यही तक जीना और मरने तक भी जीना ना सीख पाया.....................

No comments: